Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 03 October 2022
Advertisement
trendingNow11378349

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 03 October 2022

Zee News Select | 03 October 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के पास सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए एक शानदार अवसर है जो केंद्र सरकार के अलग अलग विभागों में शामिल होना चाहते हैं. करीब बीस हजार खाली पदों की घोषणा की है.

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 03 October 2022

IAS Story: शादी के महज 15 दिन बाद पति छोड़कर चला गया था  विदेश, जानिए स्कूल टीचर से आईएएस बनी महिला अफसर की कहानी  | Click here to Read
कोमल गनात्रा गुजरात से 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाली एकमात्र चयनित महिला उम्मीदवार थीं, लेकिन उनका सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा. असफल वैवाहिक जीवन और समाज के ताने को नजरअंदाज करते हुए कोमल ने खुद को सशक्त बनाने का फैसला किया और 2012 में चौथे प्रयास के बाद IAS अधिकारी बन गईं. उनकी कहानी हर महिला के लिए एक प्रेरणा है और हर महिला को जीवन में अपनी पहचान बनाने के लिए प्रेरित करती है.

IAS Srushti Deshmukh के पति ने नौकरी के साथ ही ऐसे की यूपीएससी की तैयारी और बन गए आईएएस अधिकारी | Click here to Read
जब इरादा पक्का हो तो कितनी भी बड़ी परेशानी क्यों न आ जाए वह आपका रास्ता नहीं रोक सकती. आज हम एक ऐसे ही आईएएस अधिकारी की बात कर रहे हैं. जिन्होंने हर तरह की मुश्किल को पार कर अपना लक्ष्य हासिल किया. बात कर रहे हैं साल 2019 बैच के आईएएस नागार्जुन बी गौड़ा की.

IAS अर्तिका और जसमीत की लव स्टोरी यहां से हुई थी शुरू, शादी से करना पड़ा था ये काम | Click here to Read
यूपीएससी एग्जाम क्लीयर करने के बाद जिनका सिलेक्शन हो जाता है उन्हें ट्रेनिंग के लिए लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) भेजा जाता है. यहीं से न जाने कितने आईएएस कपल की लव स्टोरी की शुरुआत होती है. आज हम बात कर रहे हैं आईएएस जसमीत सिंह व अर्तिका शुक्ला की. 2015 बैच में तीसरे पर जसमीत सिंह संधू व चौथे नंबर पर अर्तिका शुक्ला रही थीं. 

सब इंस्पेक्टर समेत करीब 20,000 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, आयु सीमा 32 साल | Click here to Read
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के पास सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए एक शानदार अवसर है जो केंद्र सरकार के अलग अलग विभागों में शामिल होना चाहते हैं. करीब बीस हजार खाली पदों की घोषणा की है. ये पद ग्रेजुएट के लिए हैं जो कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा 2022 के माध्यम से भरे जाएंगी. 

'रोमांटिक स्टोरी नहीं' ऐसे हुई थी इस IAS-IPS कपल की शादी | Click here to Read
आईएएस का एग्जाम दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है, आईएएस बनना अपने आप में एक मुश्किल टास्क है. लोग इसके लिए कड़ी मेहनत करके दिन रात एक कर देते हैं. इसके बाद कहीं जाकर सफलता मिलती है, जब अलग अलग जगह से कैंडिडेट्स ट्रेनिंग में पहुंचते हैं तो कई लव स्टोरीज की शुरुआत भी होती है. 

मां की मौत से टूट गई थीं अंकिता, इस महिला अफसर का ऐसा रहा IAS बनने का सफर | Click here to Read
हरियाणा के रोहतक जिले की अंकिता ने 2017 में जब पहली बार सिविल सेवा की परीक्षा दी तो उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 14 हासिल की. रोहतक के महम की रहने वाली अंकिता चौधरी ने इंटरमीडिएट के बाद दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन किया.

 8वीं क्लास में ही तय कर लिया था कि बनना है आईएएस, रोजाना जरूर करती थीं ये काम | Click here to Read
 यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) पास करना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए उम्मीदवार को कड़ी मेहनत के साथ सही स्ट्रेटजी बनाने की जरूरत होती है. आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 8वीं क्लास में ही आईएएस बनने की ठान ली थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news